X

When to buy

कामकाजी महिलाओं के लिये गोल्ड इन्वेस्टमेन्ट गाईड

एक कामकाजी महिला हमारी मॉडर्न सोसायटी का महत्वपूर्ण भाग है। आपने अपनी मेहनत से कमाए हुए धन का चार्ज लेना ही चाहिये। महिलाओं के मन में गोल्ड को लेकर हमेशा से एक अलग स्थान होता है। संपत्ति, समृद्धि, स्टेटस, फैशन – अपने सभी प्रकारों में गोल्ड खूबसूरत ही होता है। गोल्ड के प्रति आपका प्रेम आपके लिये ही बेहतरीन सेविंग प्लान के रुप में काम कर सकता है।

चलिये देखते हैं कि कैसे गोल्ड किसी भी वर्किंग वूमन के लिये एक बेहतरीन और फायदे का इन्वेस्टमेन्ट ऑप्शन हो सकता है भले ही उनकी उम्र बीस की हो, तीस या चालीस।

स्टार्ट स्मॉल:
अधिकांश लोगों को यही लगता है कि गोल्ड के लिये काफी बडी कैपिटल की जरुरत होती है। लेकिन यह सही नही है। अब आप गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं रु. 1000 प्रति माह तक की कम रकम से भी। गोल्ड मोनेटिसेशन स्कीम, गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेन्ज ट्रेडेड फन्ड) और गोल्ड एक्युमलेशन प्लान्स की मदद से आप अपना गोल्ड बैंक एक विशेष समय में बना सकते हैं और आपको एक बार में बडी रकम खर्च करने की जरुरत भी नही है। आप अपने यूं ही पडे हुए गोल्ड से भी इन्कम बना सकते हैं और इसमें आपको कई प्रकार के टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

अपने धन को बढता हुआ देखिये:
गोल्ड ईटीएफ जैसे टूल्स के साथ आपको क्वालिटी, प्योरिटी और प्राईज के संबंध में चिंता करने की बात ही नही होती। आप गोल्ड ईटीएफ में बिल्कुल वैसे ही ट्रेड कर सकते हैं जैसे आप इक्विटीज में करते हैं और रोजाना आपको इलेक्ट्रॉनिकली अपने गोल्ड पर वॉच रखना है। आपके पास यदि डीमैट अकाउन्ट है, तब आप ऑनलाईन ही खरीदी बिक्री भी कर सकते हैं।

आगे प्लान करें:
यदि आप अपना गोल्ड प्रदर्शित करना चाहते हैं, तब आपके लिये बेहतर ऑप्शन है ज्वेलरी, लेकिन ज्वेलरी के लिये आपको बडी रकम की जरुरत होती है। तब आप इसके लिये कैसे प्लान करेंगे? यह बडा सरल प्रिन्सीपल है। छोटी अमाउन्ट को नियमित रुप से किसी ज्वेलर के पास जमा कर, आप एस आई पी के जरिये ज्वेलरी पर्चेस कर सकते हैं जिसका ऑफर आजकल सभी ज्वेलर्स देते हैं। आप कॉईन्स और बार्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसके लिये कुछ महीनों तक हर महीने एक किफायती टिकिट साईज के साथ काम कर सकते हैं। इसमें मेकिंग चार्जेस और ओवरहेड्स बडे ही कम होते हैं जिन्हे आपको ज्वेलरी में देना होता है। आपका गोल्ड आपका अपना होगा और आप कभी भी इसे ज्वेलरी से बदल सकते हैं। हमेशा हॉलमार्क की जांच जरुर करें जिससे आपको शुद्धता की गारंटी मिल सके कि आपने जो पैसा खर्च किया है, उसका पूरा मूल्य आपको मिला है।

आपके लिये गोल्ड इन्वेस्टमेन्ट एक बेहतर अवसर क्यों है?
  • आप अपने पेरेन्ट्स की मदद के बिना अपनी गोल्ड ज्वेलरी खुद प्लान कर सकते हैं। ज्वेलरी एस आई पी स्कीम में इन्वेस्ट करने से आपको वेडिंग के हिसाब से बडे ज्वेलरी पीसेस खरीदने में मदद मिलती है।
  • आप बडे फायनांशियल गोल्स पा सकते हैं जैसे घर खरीदना, कार खरीदना आदि और इसके लिये छोटे फायनांशियल इन्वेस्टमेन्ट्स से शुरु कर सकते हैं। सरल तरीके से कहा जाए, तो छोटे छोटे गोल्ड इन्वेस्टमेन्ट की मदद से आप अपना बडा गोल पूरा कर सकते हैं।
  • अपने रिटायर्डमेन्ट के लिये प्लान करते समय, गोल्ड इन्वेस्टमेन्ट एक बेहतरीन मिक्स होता है जो आपके इन्वेस्टमेन्ट पोर्टफोलियो को मजबूत करता है। गोल्ड में करेंसी में होने वाली घट बढ और बढती महंगाई से बेअसर होने का गुण होता है।

Follow Us

Trending Now

Make Gold buying a Foolproof Process?

Indian Gold Coin now available through seven banks for Dhanteras along with MMTC’s transparent buy back option through its showrooms

Invest in Gold to make your Future Inflation-Proof

Gold Price

Did you know?